Thursday, October 11, 2018

Internet का इतिहास Full Guide in hindi 2018


         Internet का इतिहास Kya hai


Hello Dosto aaj ham aapko bataye ge Internet का इतिहास. Kiase bana Internet का इतिहास.Dosto aaplog to internet to chalate hai lekin aapko Internet का इतिहास malum nhi hai . Isliye aaj aapko Ye article "Internet का इतिहास" jaruri se padhna chahiye.


Internet का इतिहास:-इंटरनेट ने एआरपीएएनईटी (1960 के दशक के उत्तरार्ध में) नामक परियोजना के साथ शुरुआत की जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका ने रक्षा, उन्नत अनुसंधान परियोजना एजेंसी (एआरपीए) के डिप्टीमेंट द्वारा प्रायोजित किया था। एक नेटवर्क बनाने के रक्षा विभाग। रक्षा विभाग, जो प्रतिकूल परिस्थितियों में काम करेगा। मूल विचार एक राज्य रक्षा विभाग (डीओडी) के साथ इंटरनेट शुरू करना था, एक नेटवर्क जिसे आप "परमाणु घटना" के दौरान सैन्य और सरकारी जानकारी ले जाने में सक्षम हैं।




1 9 70 के दशक के अंत तक, एआरपीएएनटीईई ने कनेक्शन सुविधाओं को प्रदान करने के लिए लगभग एक दर्जन शोध स्थलों का संचालन किया। इसकी जड़ें अमेरिकी सेना में हैं, जिसने वर्ष 1 9 70 में एक नेटवर्क स्थापित किया। बाद में 1 9 82 में, एआरपीए और इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) प्रोटोकॉल सूट की स्थापना, जो आम तौर पर ई ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकॉल (जिसे कनेक्शन के रूप में जाना जाता है) के बीच होता है टीसीपी टीसीपी / आईपी के बीच प्रोटोकॉल) ज्ञात है। साइटें जो अभी भी उपयोग में हैं और इंटरनेट से कनेक्ट करने की प्राथमिक विधि डीएफ है। 1 जनवरी 1 9 83 को टीसीपी / आईपी एकमात्र आधिकारिक प्रोटोकॉल के गठन के बाद, एआरपीएएनईटी से जुड़े नेटवर्क, मशीनों और उपयोगकर्ताओं की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई। एआरपीएएनईटी से जुड़े अधिक से अधिक कंप्यूटरों को एनएफएसएनईटी द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था, जिसे राष्ट्रीय विज्ञान फाउंडेशन द्वारा स्थापित किया गया था। नेशनल साइंस फाउंडेशन (एनएसएफ), यूएसए, जिसका रणनीतिक रूप से स्थित सुपरकंप्यूटर एनएसएफएनईटी का नेटवर्क है, और लोगों को घरेलू संस्थानों से जानकारी साझा करने की अनुमति है अन्य नेटवर्क समानांतर में विकसित किए गए हैं, जैसे यूरोप में स्थित आईबीएम के बिटनेट, एक्स 25, फ़्रेम रिले, और स्थित बेल लैब्स में, यूयूसीपी धीरे-धीरे इंटरनेट से अवशोषित या जुड़ा हुआ हो गया, ताकि एकीकृत सूचना-साझाकरण माध्यम। 


हालांकि नेटवर्क अमेरिका में शुरू हुआ, धीरे-धीरे दूसरे देशों के नेटवर्क जोड़कर अन्य देशों तक पहुंचना शुरू कर दिया।



          BRIEF HISTORY OF WORLD WIDE WEB 



वर्ल्ड वाइड वेब :-वेब का संक्षिप्त इतिहास का आविष्कार सर टिम बर्नर्स ली ने किया था। मार्च 1 9 8 9 में, टिम बर्नर्स ली अल ने वेब को एक विस्तृत सूचना प्रबंधन के रूप में वर्णित किया था। एक प्रोपो टेम्प लिखा था। रॉबर्ट कैइलियायू की मदद से, उन्होंने 12 नवंबर 1 99 0 को वर्ल्ड वाइड वेब के लिए एक और औपचारिक प्रस्ताव प्रकाशित किया। क्रिसमस 1 99 0 तक, बर्नर्स ली हैड्रोपॉन ने एक काम करने वाले वेब के लिए आवश्यक सभी टूल्स बनाए: पहला वेब ब्राउज़र (जो एक इंटिमेट संपादक था साथ ही), पहला वेब सर्वर और पहला वेब पेज जो वर्णित है, वह विश्व पोलोज़र वेब का एक संक्षिप्त सारांश है। 6 अगस्त, 1 991 को, उन्होंने alt.hypertext न्यूज ग्रुप पर सीई वाइड वेब प्रोजेक्ट का संक्षिप्त सारांश पोस्ट किया। इस तारीख ने वेब पर सार्वजनिक रूप से उपलब्ध सेवा के रूप में वेब की शुरुआत भी चिह्नित की।

 बर्नर्स ली की सफलता इंटरनेट पर हाइपरटेक्स्ट से शादी करना था। अपनी पुस्तक बुनाई द वेब में, उन्होंने समझाया कि उन्होंने बार-बार सुझाव दिया था कि तकनीकी समुदायों के सदस्यों के लिए दोनों प्रौद्योगिकियों के बीच एक शादी संभव थी, लेकिन जब कोई भी अपना निमंत्रण नहीं लेता, तो उन्होंने अंततः परियोजना को खुद से निपटाया। इस प्रक्रिया में, उन्होंने वेब और अन्यत्र संसाधनों के लिए विश्व स्तर पर अद्वितीय पहचानकर्ताओं की एक प्रणाली विकसित की: यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स आइडेंटिफ़ायर वर्ल्ड वाइड वेब के पास अन्य एच से कई अंतर थे जो तब उपलब्ध थे। वेब को बिडी रेक्शनल वाले की बजाय केवल एकजुट लिंक की आवश्यकता होती है। इसने किसी संसाधन के मालिक द्वारा कार्रवाई के बिना किसी अन्य संसाधन से लिंक करने के लिए संभव बनाया। इंटरनेट के लिए हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर आवश्यकताएं

Final Word :- Dosto agar ye article:Internet का इतिहास" aapko pasand aaya ho to aap jarur comment kare or webite or subscribe kar le.

Tags:-
इंटरनेट का इतिहास,     हिंदी में
इंटरनेट का अर्थ,
इंटरनेट का परिचय,
इंटरनेट का विकास ,  




इंटरनेट का आरंभ,
इंटरनेट का उपयोग,
इंटरनेट की परिभाषा,
इंटरनेट क्रांति,
Previous Post
Next Post

0 Comments: