About Me

Wular Lake Kaha Hai

हेलो दोस्तों आज हम बताये गए Wular Lake Kaha Hai . अगर आप नहीं जानते Wular Lake Kaha Hai . तो आप इस आर्टिकल को पूरा बढे और जानिए कहा है Wular Lake .

 Wular Lake Kaha Hai 

आतंकियों के हमले की वजह से उत्तरी कश्मीर के बांदीपुर जिले में स्थित एशिया की सबसे बड़ी ताजा पानी वाली वुलर झील के संरक्षण का काम रुक गया है घटना के बाद से पुलिस, सेना और नेवी के कमांडो दस्ते तलाशी अभियान चला रहे हैं। झेलम नदी से लगभग 1,578 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह झील कभी 217 वर्ग किलोमीटर में फैली थी, पर भूमाफियाओं के कब्जे और प्रदूषण के चलते अब यह मात्र 125 वर्ग किलोमीटर में सिमटकर रह गई है।
Wular Lake Kaha Hai



वुलर संस्कृत के 'उल्लोल' शब्द से लिया गया है, जिसका अर्थ होता है, ऊंची लहरों वाली झील। प्राचीन काल में इसे महापद्मसर कहा जाता था। इस झील की लहरें दोपहर तक लगभग शांत रहती हैं, लेकिन दोपहर के बाद उग्र रूप धारण कर लेती हैं। तुलबुल परियोजना के नाम से प्रसिद्ध बुलर बैराज की परिकल्पना 1980 में की गई थी, जिस पर 1984 में काम शुरू हुआ था। पर पाकिस्तान के आपत्ति जताने पर 1987 में इसका काम रोक दिया गया था। पाकिस्तान मानता है कि यदि कभी भारत के साथ उसका सैन्य टकराव होता है, तो भारत अचानक इस बैराज का पानी छोड़कर पाकिस्तान के कई इलाकों को डुबो सकता है।

केंद्र सरकार ने वेस्टलैंड संरक्षण परियोजना के तहत 398 करोड़ की परियोजना मंजूर की थी। इस पर पिछले वर्ष काम शुरू हो गया था। इसके लिए 13वें वित्त आयोग ने भी 120 करोड़ की राशि मंजूर की। इस संरक्षण परियोजना के तहत वुलर को अतिक्रमण मुक्त तो कराया ही जाएगा, इसके जलस्तर को एक निश्चित ऊंचाई तक ले जाया जाएगा। विभिन्न प्रकार की मछलियों एवं पक्षियों के निवास के लिए प्रसिद्ध यह झील पर्यटन स्थल के रूप में भी विकसित की गई है
Wular Lake Kaha Hai


Wular Lake Kaha Hai ?





विशाल व शानदार वुलर झील,जम्मू कश्मीर के झेलम नदी का विस्तार है। इसे एशिया के सबसे बड़े मीठे पानी का स्रोत भी कहा जाता है।

आज कल बहुत ज़्यादा सुनने में आ रहा है, कि शहरीकरण के प्रभाव से देश के लगभग सारे जल निकाय समाप्ति के कगार पर आ गये हैं। वुलर झील भी उन्हीं जल निकायों में से एक है, जो जल्द ही लुप्त होता जा रहा है। यह जम्मू कश्मीर के श्रीनगर से लगभग 70 किलोमीटर दूर बांडीपोरा ज़िले में स्थित है।

नदी के दूसरी तरफ पहाड़ों का नज़ारा एक शन्तिचित्त परिदृश्य बनाता है। इस झील में आपको कई तरह के समुद्री जीव मिल जाएँगे, जिसकी वजह से यह झील मछली पकड़ने का भी मुख्य केंद्र है।

सौभाग्य से वुलर झील 26 वेटलैंड रामसार कन्ज़र्वेशन साइट में से एक है। इसलिए इस झील की रक्षा और इसे बचाए रखने के लिए पूरी कोशिश की जा रही है। जम्मू कश्मीर पर्यटन विभाग कई सारे परियोजनाओं के तहत इसकी सुंदरता को बचाने और बढ़ाने में लगे हैं ताकि इसके पर्यटन में सुधार किया जा सके। इन सबके साथ वुलर झील में कई वॉटर स्पोर्ट्स( पानी के खेलों) का आयोजन भी किया जाता है, जैसे वॉटर स्कीइंग और बोटिंग।
Wular Lake Kaha Hai


तथापि, इन सबके साथ आप इस आकर्षक मीठे पानी के स्रोत को देखना बिल्कुल भी ना भूलें, जो हज़ारों लोगों के जीवन जीने का एक मात्र स्रोत है। यहाँ तक कि कश्मीर में पकड़े जाने वाली
मछलियों में 60% मछलियाँ यहीं से प्राप्त होती हैं।





तो जम्मू कश्मीर के इस आकर्षक वुलर झील के लुप्त हो जाने से पहले इसकी यात्रा पर जाना बिल्कुल भी ना भूलें। श्रीनगर के इस खूबसूरत नज़ारे पर थोड़ी देर के लिए आराम से बैठ कर इस खूबसूरत नज़ारे का आनंद ज़रूर लें

Also Read:---------------------------------





Post a Comment

0 Comments